हैलो मित्रों,
मेरे चैनल पर आपका स्वागत है जहां मैं आसानी से पैसा कमाने के लिए आपके विचारों और तकनीकों को साझा करना पसंद करता हूं। आज हम अपने घर से बाहर जाने के बिना पैसे कमाने के सबसे सरल तरीके के बारे में चर्चा करेंगे। यह कोई घोटाला नहीं है और न ही हमें इसमें एक पैसा लगाना है। आपको बस अपना स्मार्ट फोन और अपने रचनात्मक मस्तिष्क के 120 मिनट चाहिए।

तो अब हम शुरू करें…।

Telegram

दोस्तों मैं टेलीग्राम ऐप के बारे में बात कर रहा हूँ जो आपके एंड्रॉइड फोन पर ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है।

• जादू शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले टेलीग्राम ऐप इंस्टॉल करना होगा और वहां अपना चैनल प्रोफाइल बनाना होगा।

• आपको यह जानना दिलचस्प होगा कि टेलीग्राम सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक है। इसका उपयोग फेसबुक की तरह ही किया जा सकता है और संदेशों को प्रसारित करने के लिए क्या ऐप है।

• अब चर्चा करते हैं कि हमारे टेलीग्राम चैनल को कैसे मोनेटाइज करें।



टेलीग्राम पर बेचने के तरीके:

1) उत्पादों और सेवाओं को बेचें:
आप अपने उत्पादों और सेवाओं को अपने अनुयायियों को बेचने के लिए अपने टेलीग्राम चैनल का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने उत्पादों को प्रशंसापत्र और अन्य विपणन चालबाज़ियों के साथ बढ़ावा दे सकते हैं। आप अपने चैनल पर जूते, वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स, मोबाइल फोन और अन्य उत्पाद बेच सकते हैं। आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी सेवाओं और कौशलों को दिखाने के लिए अपने चैनल का उपयोग कर सकते हैं और अपनी सेवाओं जैसे सामग्री लेखन, डिजिटल मार्केटिंग, ब्रांड सक्रियण और अन्य मुफ्त लांस सेवाओं का विपणन कर सकते हैं।.



1) Paid subscription:

टेलीग्राम पर कमाई करने का सबसे लोकप्रिय तरीका एक पेड सब्सक्रिप्शन चैनल शुरू करना है।
टेलीग्राम पर दो तरह के चैनल होते हैं।

ए) सार्वजनिक चैनल:

एक सार्वजनिक चैनल सूचना का मुफ्त स्रोत है जिसका उपयोग लोगों को लुभाने के लिए किया जाता है। यह कम से कम समय में सुंदर इकट्ठा करता है और अच्छे प्रदर्शन वाले दर्शकों को भरोसा दिलाता है। यह प्रीमियम सामग्री के लिए लालच देकर मुफ्त ग्राहकों को पेड चैनल में बदलने का एक शानदार तरीका है



ए) अदा चैनल:

पेड चैनल में आमतौर पर फ्री चैनल की तुलना में कम फॉलोअर्स होते हैं। पेड चैनल हाय एंड वैल्यू कंटेंट प्रदान करते हैं। (सामग्री जो ग्राहकों के लिए मूल्य की है या आनंद और आनंद की भावना पैदा करती है) पेड चैनल निर्माता के लिए राजस्व पैदा करने वाला माध्यम है। जैसे: शेयर ट्रेडिंग टिप्स चैनल, हैक्स चैनल या फैशन लाइफस्टाइल चैनल

2) Paid promotion/sponsorship:

यदि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर अनुयायियों की एक अच्छी मात्रा में होते हैं, तो आप अपने घर के आराम से ब्रांड्स और उत्पादों को बढ़ावा देकर हर दिन शानदार राशि कमा सकते हैं। जैसे: क्लोदिंग और इलेक्ट्रॉनिक जैसे ब्रांडेड उत्पादों के उत्पादों को बढ़ावा देना। आप अपने चैनल पर अन्य YouTube चैनल, फेसबुक पोस्ट और इंस्टाग्राम पोस्ट को बढ़ावा दे सकते हैं। इसी तरह आप प्रायोजित उत्पादों और व्यापार को भी बढ़ावा दे सकते हैं जैसे: इन्फ्लुएंसर या होटल या अन्य सेवा प्रदाताओं के चैनलों को बढ़ावा देना



3) Affiliate marketing:

संबद्ध विपणन अपनी निष्क्रिय आय स्ट्रीम बनाने का सबसे आसान तरीका है ... आप अपने टेलीग्राम चैनल पर अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध उत्पादों के सहबद्ध लिंक उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए जब भी आपके ग्राहक खरीदारी करने के लिए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके खाते में अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइटें संबंधित कमीशन देती हैं।



बिक्री बढ़ाने के लिए आप अपने चैनल पर उनके उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। जैसे: Amazon Flipkart और Myntra

4) Review channel:

आप उत्पाद टेली-बॉक्सिंग और समीक्षा करने की सुविधा के लिए अपने टेलीग्राम चैनल का उपयोग कर सकते हैं। अपने अनुयायियों को बढ़ाने का यह एक शानदार तरीका है, क्योंकि लोग उत्पादों को सीखना और अनुभव करना पसंद करते हैं वास्तविक खरीद करने से पहले। ब्रांड्स आपको मुफ्त उत्पाद और परीक्षक भेजेंगे और आपको इसकी समीक्षा करने के लिए पुरस्कृत भी करेंगे।



जैसे: फ़ोन, कॉस्मेटिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स की अन-बॉक्सिंग



6) Referral:

आप अपने टेलीग्राम चैनल पर अनंत रेफरल कार्यक्रम सूचीबद्ध कर सकते हैं। ये रेफरल लिंक आपके ग्राहकों को कैश बैक, मुफ्त, उपहार और छूट प्रदान करते हैं।



चूंकि लोग आपके चैनल से रेफरल पर क्लिक करते हैं, इसलिए आपको कई रेफरल जोड़ने के लिए अधिक लाभ मिलता है। इसलिए आप तब तक कमाते हैं जब तक आपके रेफरल का उपयोग आपके ग्राहकों द्वारा किया जाता है।This makes आपके और आपके ग्राहकों के लिए एक विन-विन स्थिति। जैसे: पेटीएम, गो पैसा और कैश कारो

7) Sell others products and services:

आप टेलीग्राम पर बिना किसी भौतिक उत्पाद या पैसे के… जी हां आपने सही सुना, टेलीग्राम पर पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका।



आप तीसरे पक्ष के उत्पादों और सेवाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं और कमीशन से पैसा कमा सकते हैं। आप बड़ी सूची के साथ हॉट सेलिंग वेबसाइटों के उत्पादों को सूचीबद्ध कर सकते हैं। इस तरह से आपको भौतिक वस्तु-सूची का निवेश या रखरखाव नहीं करना पड़ेगा। आप इस मॉडल को निष्पादित करके मोटा कमीशन कमा सकते हैं। जैसे: मुंबई बिक्री चैनल, ड्रॉप शिपिंग।